वीडियो : ढाना केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट पाकिस्तानी हैकर ने की हैकUpdated: Fri, 19 May 2017 05:09 PM (IST)

पाकिस्तानी हैकर्स ने गुरुवार देर रात केन्द्रीय विद्यालय ढाना की वेबसाइट हैक कर ली।

सागर। पाकिस्तानी हैकर्स ने गुरुवार देर रात केन्द्रीय विद्यालय ढाना की वेबसाइट हैक कर ली। केन्द्रीय विद्यालय की वेबसाइट पर हैकर ने भारत विरोधी बातें भी लिखी। शुक्रवार सुबह विद्यालय प्रबंधन को वेबसाइट हैक होने की जानकारी मिली। इसके तुरंत बाद साइबर एक्सपर्ट की मदद से वेबसाइट को ठीक करा लिया गया।

हैकर ने वेबसाइट पर अपना नाम हंटर उमर लिखा था। इसके साथ ही वेबसाइट पर पाकिस्तान आर्मी जिंदाबाद और आई हेट इंडिया का मैसेज भी दिख रहा था, जिसे पाकिस्तानी हैकर ने अपलोड किया था। इसके पहले पाकिस्तानी हैकर्स डॉ. हरीसिंह गौर केन्द्रीय विश्वविद्यालय की वेबसाइट को भी हैक कर चुके हैं, जिसे उसी समय ठीक कर लिया गया था।

सभी केन्द्रीय विद्यालयों की वेबसाइट की मीडिया लैब छत्तीसगढ़ में है, जहां से यह संचालित की जाती हैं। हैकर्स ने हैकिंग के साथ-साथ वेबसाइट पर एक नया ऑप्शन भी जोड़ दिया था। इस ऑप्शन की मदद से हैकर्स के मैसेज दिख रहे थे। एक्सपर्ट की मदद से यह ऑप्शन हटाते ही वेबसाइट खुलने लगी। केन्द्रीय विद्यालय ढाना के साइबर एक्सपर्ट ने बताया कि वेबसाइट पर मौजूद विद्यालय के डाटा को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है। सारा डाटा सुरक्षित है। पाकिस्तानी हैकर्स एक लिंक डाल देते हैं इस वजह से वेब पेज हैक हो जाता है।

पुराना पेज होने लगा शो

केन्द्रीय विद्यालय ढाना के प्राचार्य डॉ. एनके जैन का कहना है कि विद्यालय की वेबसाइट को हैक नहीं किया गया है। जबलपुर मंडल की 48 केन्द्रीय विद्यालयों की वेबसाइट रायपुर स्थित 'मैडी लैब" से कंट्रोल की जाती है। दो-तीन दिन पहले वेबसाइट का वर्जन बदला गया है। इस वजह से यह पुराना पेज था जो डीलिट नहीं हो पाया था। वह वेबसाइट पर शो होने लगा। मुझे वेबसाइट हैक होने की जानकारी सुबह ही मिली थी। इसके बाद 11 बजे तक वेबसाइट को ठीक कर लिया गया है। मैडी लैब ने हैक होने की पुष्टि नहीं की है।

डॉ. एनके जैन, प्राचार्य

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.