भिंड-मुरैना के कारण युवाओं से छिन सकती हैं आर्मी की नौकरियांUpdated: Wed, 13 Sep 2017 06:50 PM (IST)

भिंड-मुरैना के युवाओं के कारण प्रदेश के चंबल, दतिया और ग्वालियर संभाग के युवाओं के हिस्से की 500 नौकरियां छिन सकती हैं।

शिवप्रताप सिंह जादौन, मुरैना। भिंड-मुरैना के युवाओं के कारण प्रदेश के चंबल, दतिया और ग्वालियर संभाग के युवाओं के हिस्से की 500 नौकरियां छिन सकती हैं। सेना हर साल अपने सभी रिक्रूटमेंट सेंटर्स पर भर्ती रैली आयोजित करती है।

बीते कुछ वर्षों में ग्वालियर रिक्रूटमेंट कार्यालय द्वारा आयोजित भर्ती रैलियों में भिंड़,मुरैना के युवाओं ने आयोजन वाले शहरों में इतना उत्पात मचाया है कि अब तीनों संभागों के 13 जिलों में से कोई भी इस साल रैली आयोजित करने तैयार नहीं हो रहा है।

सेना के अधिकारियों की मानें तो अगर ग्वालियर जोन में भर्ती रैली नहीं हो पाती है तो ये वैकेंसी मध्यप्रदेश से रिमूव कर किसी दूसरे राज्य के खाते में डाल दी जाएंगी। यानी दो जिलों के युवाओं के कारण 13 जिलों के युवाओं का सेना में जाने का सपना टूट जाएगा।

आर्मी के रिक्रूटमेंट जोन ग्वालियर को चंबल, सागर और ग्वालियर संभाग के युवाओं के लिए भर्ती रैली का आयोजन करना है। ग्वालियर जोन के लिए करीब 500 से 600 वैकेंसियां हैं, जिन पर यह भर्ती की जानी है। लेकिन चंबल संभाग के तीन, ग्वालियर और सागर संभाग के 5-5 जिलों का प्रशासन अपने यहां ग्वालियर जोन की यह भर्ती रैली आयोजित करने के लिए तैयार नहीं हो रहा है।

आर्मी के रिक्रूटमेंट अधिकारी भी इस बात से परेशान हैं। क्योंकि अगर समय रहते यह भर्ती नहीं हुई तो ग्वालियर जोन की वैकेंसी आर्मी हैडक्वार्टर द्वारा किसी दूसरे राज्य को आवंटित कर दी जाएगी।

आयुक्त रोजगार को लिखा है पत्र

आर्मी अधिकारियों ने बताया कि भर्ती आयोजन को लेकर उन्होंने कमिश्नर एम्प्लायमेंट को पत्र लिखा है। ताकि भर्ती रैली को लेकर स्थिति साफ हो सके। अधिकारियों की मानें तो अभी वहां से भी कोई जवाब नहीं आया है।

इंदौर में हो चुकी भोपाल में जारी

सेना के अधिकारियों की मानें तो जबलपुर जोन की भर्ती रैली आयेाजित हो चुकी है। भोपाल में रैली आयोजित हो रही है। जबकि जबलपुर जिले की भर्ती नवंबर में कटनी में हो जाएगी।

इन जिलों के युवा होंगे प्रभावित

सागर संभाग- सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़

चंबल संभाग- मुरैना, भिंड, श्योपुर

ग्वालियर संभाग- ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, अशोक नगर, गुना

यह घटनाएं जिनके कारण पैदा हुआ डर

-साल 2016 में सागर भर्ती रैली में भिंड-मुरैना के युवाओं ने सागर में उत्पात मचाया

-साल 2015 में ग्वालियर भर्ती रैली में ग्वालियर में युवाओं ने आगजनी और सार्वजनिक संपत्ती को नुसान पहुंचाया

इनका कहना है

इंदौर जोन की भर्ती हो चुकी है, भोपाल में जारी है और जबलपुर जोन की भर्ती नवंबर में तय हो गई है। अभी तक ग्वालियर जोन की भर्ती के लिए 13 जिलों में से किसी ने भी हां नहीं कहा है। हमारी कोशिश जारी है। रोजगार आयुक्त को भी पत्र लिखा है। जिसका रिप्लाय नहीं आया है। अगर भर्ती नहीं होती है तो हमारे खाते की वैकेंसी किसी दूसरे प्रदेश में ट्रांसफर हो जाएंगी।

कर्नल मनीष चतुर्वेदी, डायरेक्टर रिक्रूटमेंट ग्वालियर

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.