सेना भर्ती : ग्वालियर के 13 जिलों के अभ्यर्थी असमंजस मेंUpdated: Fri, 03 Nov 2017 07:11 PM (IST)

आर्मी रिक्रूटमेंट सेंटर ग्वालियर के तहत आने वाले 13 जिलों के लिए आर्मी भर्ती रैली के लिए जगह तय नहीं हो पाई है।

मुरैना। आर्मी रिक्रूटमेंट सेंटर ग्वालियर के तहत आने वाले 13 जिलों के लिए आर्मी भर्ती रैली के लिए जगह तय नहीं हो पाई है। सेना ने गृह मंत्रालय मध्यप्रदेश को पत्र लिखकर 31 अक्टूबर तक भर्ती आयोजन वाले जिले का नाम तय करने का आगृह किया था।

अब सेना के रिक्रूटमेंट अधिकारियों ने सेना मुख्यालय से मार्गदर्शन मांगा है। जिसमें कहा गया है कि इन 13 जिलों की भर्ती के लिए और इंतजार करना है या वैकेंसी सरेंडर की जानी हैं। क्योंकि रैली शुरू होने के दो महीने पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सेना को शुरू करने होते हैं। ऐसे में रैली होगी या नहीं, यह साफ न होने से मध्यप्रदेश के 13 जिलों के युवा अधर में लटके हैं।

सेना को 6 जनवरी से भर्ती रैली का आयोजन करना है। क्योंकि 28 जनवरी को देश भर में एक साथ सेना द्वारा चुनिंदा नौजवानों की लिखित परीक्षा का आयोजन होना है। तय परीक्षा दिनांक से पहले ही आर्मी के हर रिक्रूटमेंट सेंटर को युवाओं के लिए फिजीकल रैली आयोजित करनी है। मध्यप्रदेश के 4 रिक्रूटमेंट सेंटर में से 3 ने यह काम पूरा कर दिया है। 6 जनवरी से ग्वालियर की रैली प्रस्तावित है।

सेना के रिक्रूटमेंट अधिकारियों के मुताबिक सेना की रिक्रूटमेंट पॉलिसी के तहत रैली शुरू होने से दो महीने पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किए जाते हैं। ऐसे में 6 नवंबर तक हर हाल में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाने चाहिए। लेकिन ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग के 13 जिलों की भर्ती के लिए जिला व जगह तय न होने से इन जिलों के अभ्यर्थियों के लिए समस्या खड़ी हो सकती है।

यह आएगी समस्या

अधिकारियों की मानें तो जगह तय होने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक रखी गई थी। इसके बावजूद जगह तय नहीं हुई। इसके बाद अगर सेना मुख्यालय कुछ और इंतजार करने के निर्देश रिक्रूटमेंट सेंटर को देता है तो 13 जिलों के अभ्यर्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन का बहुत कम समय बाकी रहेगा। वहीं अधिकारियों को भी आयोजन की तैयारियां बहुत तेजी से करनी होंगी। वहीं अगर सेना मुख्यालय ने अपनी गाइड लाइन में और इंतजार न करने की बात कही तो 13 जिलों के युवाओं के लिए तय की गईं सेना की लगभग 500 नौकरियां दूसरी जगह ट्रांसफर कर दी जाएंगी।

इनका कहना है

हमने 31 अक्टूबर तक आयोजन वाले जिले का नाम तय करने पत्र लिखा था। यह समय बीच चुका है। आयोजन शुरू करने की तारीख 6 जनवरी है। नियमानुसार हम दो महीने पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू करते हैं। क्योंकि 28 जनवरी को सभी जगह लिखित परीक्षा है। हमने मुख्यालय से पूछा है कि हमें इंतजार करना है या नहीं। अब जितनी देर होगी हमारे सेंटर के जिलों के युवाओं को रजिस्ट्रेशन के लिए उतना ही कम समय मिलेगा - कर्नल मनीष चतुर्वेदी, डायरेक्टर रिक्रूटमेंट ग्वालियर

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.