Live Score

मैच रद मैच समाप्‍त : मैच रद

Refresh

एक स्कूल ऐसा जहां रोज होता है कन्या पूजन, फिर लगती है कक्षाएंUpdated: Thu, 06 Apr 2017 08:27 PM (IST)

बड़वारा-शासकीय प्राथमिक शाला लुहरवारा-1 भुड़सा में सालभर प्रतिदिन छात्राओं का पूजन कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

कटनी। बड़वारा-शासकीय प्राथमिक शाला लुहरवारा-1 भुड़सा में सालभर प्रतिदिन छात्राओं का पूजन कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। शाला प्रभारी समेत शिक्षकों द्वारा प्रत्येक शैक्षिक कार्य दिवसों में प्रार्थना के समय बच्चों, शिक्षकों, उपस्थित पालकों के समक्ष छात्राओं के पैर धोकर विधिवत नवरात्र में आयोजित होने वाले कन्या पूजन की तर्ज पर पूजन किया जाता है।

बड़वारा जनपद में ऐसी शाला है जहां कन्याओं का महत्व समझाने के लिए प्रतिदिन कन्याओं का पूजन किया जा रहा है। कन्या पूजन का यह सिलसिला पिछले 19 सालों से चल रहा है। यहां प्रत्येक शैक्षिक कार्य दिवसों में प्रार्थना के समय बच्चों, शिक्षकों, उपस्थित पालकों के समक्ष छात्राओं के पैर धोकर विधिवत नवरात्र में आयोजित होने वाले कन्या पूजन की तर्ज पर पूजन किया जाता है।

अभिलेख भी रखा जाता है सुरक्षित

समाज में महिलाओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने, महिला सम्मान, सुरक्षा व नारियों को मां देवी का स्वरूप मानने के उद्देश्य से विगत 19 वर्षों से यह कार्य निर्विघ्न रूप से चल रहा है। यह अभिलेख शाला प्रभारी राजा भैया सोनी ने बताया कि संधारित तथा वरिष्ठ अधिकारियों, पालकों, शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रमाणित किया जाता है। किसी शासकीय शाला में आयोजित होने वाले एकमात्र अनूठे अनुकरणीय कार्य का सम्मान सभी लोगों ने स्वागत समर्थन करते हुए इस नवाचार की सराहना की है।

इनका कहना है

समाज में कन्याओं के महत्व को लोग समझें। इसके लिए यह पहल की गई है। इसके लिए नवरात्र में जिस तरह लोग कन्याओं का अपने घर में पूजन करते हैं वैसे ही यहां 19 साल से रोज कन्याओं का पूजन किया जाता है।

राजाभैया सोनी, प्रधान अधिपाठक, शासकीय प्राथमिक शाला लुहरवारा

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.