पानी के पाउच से बुझाना पड़ रही है रेल यात्रियों की प्यासUpdated: Fri, 21 Apr 2017 07:42 PM (IST)

मेघनगर : स्टेशन पर शुरू नहीं हो पाई वाटर वेंडिंग मशीन- पानी के पाउच से बुझाना पड़ रही है रेल यात्रियों की प्यास मेघनगर। नईदुनिया न्यूज नगर व आसपास सभी दूर भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। ऐसे में रेल यात्रियों को इस गर्मी की तपन कुछ ज्यादा ही झेलना पड़ती है। पीने का पानी नहीं होने पर उनकी परेशानी और बढ़ जाती है। ट्रेनों में आमतौर पर किसी स्

मेघनगर : स्टेशन पर शुरू नहीं हो पाई वाटर वेंडिंग मशीन-

पानी के पाउच से बुझाना पड़

रही है रेल यात्रियों की प्यास

मेघनगर। नईदुनिया न्यूज

नगर व आसपास सभी दूर भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। ऐसे में रेल यात्रियों को इस गर्मी की तपन कुछ ज्यादा ही झेलना पड़ती है। पीने का पानी नहीं होने पर उनकी परेशानी और बढ़ जाती है। ट्रेनों में आमतौर पर किसी स्टेशन के आने पर ही पीने का शुद्घ पानी निशुल्क मिल पाता है, मगर ट्रेन के स्टेशन पर रुकने के समय बहुत ही कम लोग इस सुविधा का लाभ उठा पाते है। ऐसे में यात्रियों के लिए निशुल्क पानी उपलब्ध होना बहुत ही दुर्लभ हो जाता है। स्टेशन पर वाटर वेंडिंग मशीन चालू नहीं होने से रेल यात्रियों को पानी के पाउच से प्यास बुझाना पड़ रही है। इस कार्य में रोटरी क्लब अपना क्लब के सदस्य सेवाएं दे रहे हैं।

नगर में भी कई यात्री इस समस्या से रूबरू होते रहते है। ट्रेन रुकने के दौरान तो ठीक ट्रेन में जाने से पूर्व स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को भी पूरे प्लेटफ्ᆬॉर्म पर मात्र एक ही वाटर कूलर लगा होने से परेशानी का सामना करना पडता है। पूरे स्टेशन पर जगह-जगह लगे नलों में कभी-कभार ही पानी आता दिखाई देता है, वह भी बहुत गर्म, जिसे पीने योग्य कहा ही नही जा सकता। रेलवे स्टेशन पर दोनो प्लेटफ्ᆬॉर्म पर गत माह वाटर वेंडिंग मशीन भी लगाई गई थी, मगर अब तक चालू नहीं किया जा सका है। रेलवे से प्राप्त जानकारी अनुसार इन मशीनों को निजी रूप से ठेकेदार द्वारा लगाई गई है जिसकी पूर्ण जानकारी उनके पास नही है,़ मगर उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही ये मशीनें चालू हो जाएंगी। गौरतलब है कि रेलवे प्लेटफ्ᆬार्म पर पीने के पानी की समचित व्यवस्था नही होने पर रेलवे द्वारा निजी तौर पर यहां दो वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई गई है जिसमें 1, 2 व 5 के सिक्के डालने पर आरओ मिनरल ठंडे पानी की बोटलें भरी जा सकती है, मगर मार्च के बाद अप्रेल की भीषण गर्मी के बावजूद मशीनें चालू नहीं होने से रेल यात्रियों को परेशानी उठाना पड रही है।

रोटरी क्लब कर रहा जलसेवा

नगर के कई सामाजिक कार्यक्रमों में अग्रणी रोटरी क्लब अपना द्वारा विगत 15 दिनों से शाम चार बजे रतलाम की ओर से आकर दाहोद की ओर जाने वाले देहरादून एक्सप्रेस पर पंहुचकर जलसेवा की जा रही है। क्लब के सदस्यों ने बताया कि वर्तमान में देहरादून एक्सप्रेस में प्रतिदिन करीब 500 से 600 ठंडे पानी के पाउच का वितरण जनसहयोग से किया जा रहा है व आगामी योजनानुसार धीरे-धीरे अन्य गाड़ियों में भी जलसेवा शुरू की जाएगी। क्लब सदस्यों द्वारा प्रतिदिन किसी दानदाता द्वारा दिए जा रहे पानी के पाउचों को ठंडा कर शाम चार बजे देहरादून एक्सप्रेस में निशुल्क वितरित किया जा रहा है। इसमें रोटरी क्लब अपना के भरत मिस्त्री, मांगीलाल नायक, अनंतराय जोशी, मुकेन्द्र सिंह सोनगरा, पंकज रांका, ब्रजेश हाडा, रूपेन्द्र राठोड, पवन सोलंकी आदि अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे है। रोटरी क्लब अपना के सदस्यों ने गणमान्य नागरिकों से इस सेवाकार्य में तन, मन, धन से जुटने की अपील की है।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.