आज से घटा टैक्स लागू, कई वस्तुओं की कम होगी कीमतUpdated: Wed, 15 Nov 2017 03:58 AM (IST)

जीएसटी काउंसिल की 10 नवंबर की बैठक में लिए गए निर्णय बुधवार से लागू होंगे।

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जीएसटी काउंसिल की 10 नवंबर की बैठक में लिए गए निर्णय बुधवार से लागू होंगे। इसमें खरीदी करने वाले हर उपभोक्ता को टैक्स कम होने का लाभ मिलेगा। हालांकि मंगलवार रात तक नई कर दरों का नोटिफिकेशन नहीं मिलने से कारोबारी संशय में थे। राज्य कर विभाग के मुताबिक नोटिफिकेशन भी बुधवार सुबह तक जारी हो जाएंगे।

काउंसिल की बैठक में ढाई सौ से ज्यादा वस्तुओं पर जीएसटी की दर कम की गई है। पहले 28 प्रतिशत की जीएसटी स्लैब में आ रही आम उपयोग की कई वस्तुओं को अब 18 प्रतिशत की दर में रखा गया है। लिहाजा टैक्स के मामले में कारोबारियों से लेकर उपभोक्ता तक को अब 10 फीसदी की राहत मिल रही है।

21 नोटिफिकेशन प्रकाशित

वाणिज्यिककर विभाग के जॉइंट कमिश्नर सुदीप गुप्ता के मुताबिक जीएसटी में परिवर्तन को लेकर केंद्र और राज्य के विभाग को भी नोटिफिकेशन जारी करना होते हैं। 15 नवंबर से ही परिवर्तन लागू होना है। केंद्र ने कुल 21 नोटिफिकेशन प्रकाशित कर दिए हैं। इनमें 7 टैक्स रेट के बारे में हैं, जबकि 12 नोटिफिकेशन प्रक्रिया व 2 ऑर्डर हैं। राज्य के नोटिफिकेशन भी 15 नवंबर को आ जाएंगे। व्यवसायियों को इसी दिन से नए टैक्स लागू करना हैं।

अंतर का लाभ दें

कर सलाहकारों के साथ राज्य कर विभाग भी कह रहा है कि टैक्स कम होने के साथ बुधवार से ही उसका लाभ आम उपभोक्ता को मिलने लगेगा। पुरानी एमआरपी लिखी वस्तुओं की कीमतों में भी कमी कर उपभोक्ता को फायदा दिया जाना चाहिए। इनमें साबुन, शैंपू, कॉस्मेटिक, कन्फेक्शनरी सहित कई चीजें शामिल हैं।

मार्बल, टाइल्स, प्लायवुड जैसी वस्तुएं जो एमआरपी के दायरे में नहीं हैं, उन पर टैक्स कमी का लाभ मिलेगा। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए उपभोक्ता बेचने वाले से बिल लें और उसमें जीएसटी का स्पष्ट उल्लेख करवाएं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.