सीईटी : ग्रुप ए और बी में बनाएंगे हर श्रेणी की मेरिट लिस्टUpdated: Sun, 16 Jul 2017 06:39 PM (IST)

सीईटी के ग्रुप सी की फाइनल मेरिट लिस्ट को लेकर उठे विवाद के बाद समिति ने दाखिले की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है।

इंदौर। सीईटी के ग्रुप सी की फाइनल मेरिट लिस्ट को लेकर उठे विवाद के बाद समिति ने दाखिले की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। ग्रुप ए और बी में हर श्रेणी यानी सामान्य, अजा-अजजा और अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों की अलग से मेरिट लिस्ट तैयार होगी। हंगामे से बचने के लिए अधिकारी यह कदम उठाने जा रहे हैं। 18 जुलाई को ग्रुप बी की लिस्ट वेबसाइट पर जारी की जाएगी, ताकि 19 से काउंसलिंग शुरू की जा सके।

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने सीईटी की काउंसलिंग शुरू करने से पहले ही प्रोविजनल और फाइनल मेरिट लिस्ट के बारे में वेबसाइट पर जानकारी जारी की थी। मगर अभिभावक इस प्रक्रिया को समझ नहीं पाए और ग्रुप सी की काउंसलिंग के दौरान हंगामा कर दिया।

बताया जाता है कि यूनिवर्सिटी के दूसरे गुट ने भी विवाद को हवा देने में कोई कसर नहीं छोड़ी, जिसके चलते स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई। इसकी वजह से सीईटी समिति को प्रक्रिया में बदलाव करना पड़ा है। यूनिवर्सिटी ने ग्रुप ए और बी के दाखिले में कोई परेशानी न हो, इसके लिए अलग-अलग लिस्ट बनाने पर जोर दिया है।

कारण यह है कि इन दोनों ग्रुप के पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों की अधिक रुचि रहती है। इनकी सीटें भी ज्यादा हैं। बताया जाता है कि वेटिंग लिस्ट बनाने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। समिति ने हर विभागाध्यक्ष को काउंसलिंग अपने विभागों में करवाने को कहा है।

ए में 1060 और बी में 660 सींटे

ग्रुप ए में जहां 18 पाठ्यक्रमों की 1060 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। वहीं ग्रुप बी में 8 पाठ्यक्रमों की 660 सीटें है। 21 से 24 जुलाई के बीच ग्रुप बी की काउंसलिंग होगी। 25 से 27 जुलाई तक ग्रुप ए के पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा।

अगस्त के दूसरे सप्ताह तक खत्म

काउंसलिंग में अब हर श्रेणी की अलग मेरिट लिस्ट जारी होगी। पहली काउंसलिंग में खाली रही सीटों को अगस्त के दूसरे सप्ताह तक भरा जाएगा। उसके बाद काउंसलिंग नहीं करवाएंगे। - डॉ. अनिल कुमार गर्ग, चेयरमैन, सीईटी समिति, डीएवीवी

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.