उपद्रव किया तो भिण्ड-मुरैना के युवाओं के लिए सेना के दरवाजे बंदUpdated: Fri, 06 Jan 2017 06:23 PM (IST)

ग्वालियर-चंबल व सागर रेंज के 13 जिलों की सेना भर्ती रैली 14 से 25 जनवरी तक इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज सागर में होगी।

ग्वालियर। ग्वालियर-चंबल व सागर रेंज के 13 जिलों की सेना भर्ती रैली 14 से 25 जनवरी तक इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज सागर में होगी। सेना में भर्ती होने के लिए भिण्ड-मुरैना जिले से 37 हजार और ग्वालियर जिले से 8 हजार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यदि भर्ती के दौरान इस बार भिण्ड-मुरैना जिले के युवाओं ने कोई उपद्रव किया तो सेना के दरवाजे उनके लिए हमेशा के लिए बंद हो जाएंगे।

यह जानकारी निदेशक आर्मी भर्ती कार्यालय कर्नल मनीष चतुर्वेदी ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए दी। उन्होंने बताया कि पिछले 3 वर्षों से ग्वालियर-चंबल व सागर रेंज के 13 जिलों के लिए हो रही सेना भर्ती रैली में हुुए उपद्रवों के कारण कोई भी जिला कलेक्टर भर्ती रैली कराने के लिए तैयार नहीं था। इसके कारण प्रदेश के प्रमुख सचिव से मिलना पड़ा।

भोपाल से मिले निर्देशों के बाद सागर जिला 14 से 25 जनवरी को सेना भर्ती रैली कराने के लिए तैयार हुआ है। सुरक्षा इंतजामों की पूरी जिम्मेदारी जिला कलेक्टर की है। अगर भिण्ड-मुरैना के युवाओं ने इस बार भी उपद्रव किया तो उनके लिए इस वर्ष का भर्ती कोटा सरेंडर हो जाएगा। अगले साल का कोटा भी दूसरे राज्यों को दे दिया जाएगा। भिण्ड-मुरैना के युवाओं की भर्ती आखिरी के छह दिनों में होगी।

यह रहेगा सेना भर्ती रैली का शेड्यूल

14 जनवरी से शुरू होने वाली भर्ती रैली के पहले दिन हवलदार एजुकेशन की भर्ती की प्रक्रिया होगी। इसके लिए मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ 2590 युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके अलावा छतरपुर व पन्नाा के लिए ऑल कैटेगरी में भर्ती होगी।

- 15 जनवरी को सागर के साथ ग्वालियर जिले के चीनौर तहसील के उम्मीदवारों की सभी कैटेगरी में भर्ती होगी।

:- 16 जनवरी को दमोह, टीकमगढ़ व अशोक नगर के युवाओं की भर्ती होगी।

:- 17 जनवरी को शिवपुरी व गुना के युवाओं की भर्ती होगी।

:- 18 जनवरी को दतिया श्योपुर व ग्वालियर जिले के पिछोर तहसील व गिर्द तहसील के युवाओं की ट्रेडमैन के लिए भर्ती होगी।

:- 19 जनवरी को ग्वालियर जिले की गिर्द तहसील की ऑल कैटेगरी व ट्रेडमैन व भितरवार तहसील के लिए ऑल कैटेगरी में भर्ती होगी।

:- 20 जनवरी को मुरैना जिले के अंबाह, कैलारस व सबलगढ़ तहसील की ऑल कैटेगरी में भर्ती होगी।

:- 21 जनवरी को मुरैना की अंबाह तहसील के जवानों के लिए ऑल कैटेगरी में भर्ती होगी। इसके साथ ही जीडी व ट्रेडमैन के लिए जौरा तहसील की भर्ती होगी।

:- 22 जनवरी को मुरैना तहसील की ऑल कैटेगरी व जौरा तहसील की क्लर्क, एसकेटी एवं नर्सिंग अस्सिटेंट के लिए भर्ती होगी।

:- 23 जनवरी को भिण्ड तहसील की ऑल कैटेगरी व ट्रेडमैन के लिए भर्ती होगी।

:- 24 जनवरी को भिण्ड जिले के अटेर, गोरमी, रौन और लहार तहसील की ऑल कैटेगरी में भर्ती होगी।

:- 25 जनवरी को भिण्ड जिले के मेहगांव, गोहद तहसील की ऑल कैटेगरी व भिण्ड तहसील की ट्रेडमैन के लिए भर्ती होगी।

:- 26 से 28 जनवरी को चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल किया जाएगा।

ग्वालियर से सागर के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का अनुरोध

सागर जिले में 20 से 25 जनवरी को भिंड-मुरैना जिले के युवाओं की भर्ती होनी है। सेना भर्ती के लिए ग्वालियर से सागर के बीच रेलवे से स्पेशल ट्रेन चलाए जाने का अनुरोध किया जा रहा है। पिछले तीन सालों से सेना भर्ती के लौटते समय असफल युवा हंगामा व तोड़फोड़ करते रहे हैं। इससे यात्रियों को काफी परेशानी होती है।

500 जवानों की भर्ती होगी-तीनों रेंजों के 13 जिलों से 500 के लगभग युवाओं की सेना में भर्ती होनी है। इसके लिए भिण्ड-मुरैना जिले से 37 हजार युवाओं व ग्वालियर जिले से 8 हजार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कुल 71 हजार जवानों ने सेना में भर्ती होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। भोपाल व जबलपुर व महू रेंज में पहले ही भर्ती हो चुकी हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.