बागली नगर परिषद ने किया ओडीएफ के लिए आवेदनUpdated: Tue, 21 Mar 2017 03:58 AM (IST)

-अधिकांश शौचालय का निर्माण पूर्णता की ओर बागली। नईदुनिया न्यूज जनपद परिक्षेत्र की कुछ पंचायतों की तर्ज पर अब बागली नगर परिषद भी ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) घोषित होने की ओर अग्रसर है। बेसलाइन सर्वे अनुसार शौचालय विहीन परिवारों में से अधिकांश के यहां शौचालय का निर्माण प्रगति पर है। साथ ही नगरोदय अभियान के दौरान सामने आए शौचालय विहीन नवी

-अधिकांश शौचालय का निर्माण पूर्णता की ओर

बागली। नईदुनिया न्यूज

जनपद परिक्षेत्र की कुछ पंचायतों की तर्ज पर अब बागली नगर परिषद भी ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) घोषित होने की ओर अग्रसर है। बेसलाइन सर्वे अनुसार शौचालय विहीन परिवारों में से अधिकांश के यहां शौचालय का निर्माण प्रगति पर है। साथ ही नगरोदय अभियान के दौरान सामने आए शौचालय विहीन नवीन परिवारों के नाम सर्वे सूची में जा़ेडने की कवायदें जारी है। नगर परिषद ने ओडीएफ घोषित होने के लिए आवेदन भी कर दिया है।

जानकारी के अनुसार नगर परिषद की सीमा में बेसलाइन सर्वे के अनुसार 341 परिवारों का चिन्हांकन हुआ था। जिनके घर पर शौचालय नहीं था और वे बाहर शौच करने जा रहे थे। नगर परिषद के प्रयासों के बाद 335 परिवारों में शौचालय का निर्माण इन दिनों जारी है। इसमें से अधिकांश पूर्णता की ओर है।

20 परिवार सामने आए शौचालय विहीन

पिछले दिनों नगरोदय अभियान के दौरान हुए सर्वे में 20 ऐसे परिवार भी मिले जिनके घरों पर शौचालय निर्मित नहीं है और वे बाहर शौच के लिए जाने को विवश है। इस पर इन नए परिवारों का नाम बेसलाइन सर्वे सूची में जा़ेडने की कवायद आरंभ हुई है। नगर परिषद प्रबंधन के अनुसार यदि सब कुछ योजनाअनुसार गया तो जल्द ही इन परिवारों में भी शौचालय का निर्माण हो जाएगा।

सुलभ कॉम्प्लेक्स किया निशुल्क

नगर को ओडीएफ बनाने और खुले में शौच मुक्त करने के उद्देश्य से नगर परिषद ने शौचालय विहीन परिवारों के लिए विशेष व्यवस्था की है। नगर परिषद ने नगर के विभिन्ना हिस्सों में निर्मित सार्वजनिक शौचालयों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने का कार्य किया है। इसके लिए प्रथक से रोको-टोको अभियान भी चलाया गया था। साथ ही ऐसे परिवार जिनके घरों पर वर्तमान में शौचालय निर्माण का स्थान ही नहीं है उनके लिए थाने चौराहे पर स्थित सुलभ कांपलेक्स निशुल्क किया है। ये चिन्हित परिवार यदि सुलभ का प्रयोग करते हैं तो इन्हें उसके लिए रखरखाव का शुल्क नहीं देना होगा।

प्रयास जारी

'नगर को ओडीएफ घोषित करवाने के लिए प्रयास जारी है। ऐसे चिन्हित परिवार जिनके पास रहने के लिए खुद की भूमि नहीं है। उनके लिए सुलभ शौचालय निशुल्क किया गया है। बेसलाइन सर्वे पर भी लगातार काम चल रहा है। जो परिवार शौचालय विहीन है वे केवल 1400 रुपए जमा कराकर नगर परिषद द्वारा निर्मित किए जाने वाले शौचालय का लाभ उठा सकते हैं।'-अमोल राठौर, अध्यक्ष, नगर परिषद बागली

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.