भोपाल स्टेशन पर यात्री ट्रेन निकलने पर पटरी टूटी, टला हादसाUpdated: Mon, 23 Mar 2015 04:03 AM (IST)

भोपाल रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफॉर्म नंबर एक पर यात्री ट्रेन के गुजरते वक्‍त पटरी टूटने से बड़ा हादसा होने से टल गया।

भोपाल(नप्र)। भोपाल रेलवे स्टेशन के एक नंबर प्लेटफॉर्म पर रविवार को बड़ा हादसा होने से टल गया। एक यात्री ट्रेन के गुजरते वक्त पटरी टूट गई। कोई दुर्घटना होती इससे पहले एक रेल कर्मचारी की इस पर नजर पड़ गई। उसे रवाना कर दिया गया। आशंका जताई जा रही है कि स्लीपर धंसने की वजह से पटरी क्रेक हुई और कोच का भार पड़ते ही वह टूट गई।

नई दिल्ली-हैदराबाद दक्षिण एक्सप्रेस सुबह 10: 05 बजे भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर आ रही थी। धीमी रफ्तार से रिफ्रेशमेंट रूम के सामने से ट्रेन गुजरी तो इंजन से पटरी टूट गई। इस दौरान तेज आवाज भी आई। इंजन के अलावा दो अन्य डिब्बे निकलने के बाद ट्रेन रुकी।

आवाज सुनकर स्टेशन में ड्यूटी कर रहे उप स्टेशन प्रबंधक (ऑपरेटिंग) राजीव चौहान को पटरी टूटने की आशंका हुई। उन्होंने देखना शुरू किया तो एक जगह पटरी टूटी मिली। पटरी पूरी तरह से अलग हो गई थी। इसमें करीब 2 सेमी का गैप आ गया था। इसकी सूचना कंट्रोल को दी गई। 10: 20 बजे इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों ने मरम्मत का काम शुरू किया। पटरी दुरुस्त होने के बाद 10: 35 बजे यातायात बहाल कर दिया गया।

इस वजह से श्रीगंगानगर-नांदेड़ एक्सप्रेस को प्लेटफार्म नंबर एक जगह प्लेटफार्म नंबर दो से निकाला गया। गौरतलब है कि स्टेशन पर कई जगह पटरियों की हालत खराब है। उनका गैप धंसने से उनके टूटने की आशंका बनी है। अगर इस ओर ध्यान नहीं दिया तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

पटरी टूटने की वजह

प्लेटफार्म नंबर एक पर वॉशिंग एप्रन खराब होने की वजह से पटरियों के बीच लगने वाले स्लीपर नीचे धंस गए हैं। इस कारण ट्रेन गुजरने पर पटरी दबने की वजह से इसमें क्रेक की आशंका जताई जा रही है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.