Live Score

भारत 141 रन से जीता मैच समाप्‍त : भारत 141 रन से जीता

Refresh

राष्ट्रपति चुनाव में मप्र के विधायकों के होंगे 29 हजार 999 वोटUpdated: Mon, 29 May 2017 07:55 PM (IST)

राष्ट्रपति चुनाव में मप्र विधानसभा सदस्यों के वोट की कीमत 29 हजार 999 रहने की संभावना है।

भोपाल। राष्ट्रपति चुनाव में मप्र विधानसभा सदस्यों के वोट की कीमत 29 हजार 999 रहने की संभावना है। पिछले राष्ट्रपति चुनाव में मप्र के एक विधायक के वोट की कीमत 131 थी जिसमें किसी प्रकार के बदलाव के संकेत नहीं हैं। चुनाव को लेकर दिल्ली में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दो जून को रिटर्निंग ऑफिसर के अलावा देशभर के सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों की संयुक्त बैठक बुलाई गई है।

सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में मप्र के एक विधायक के वोट की कीमत 1971 की जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक पिछली बार की तरह निकाली जाएगी। सोमवार को कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन के बाद अब मप्र के विधायकों के वोट की कीमत 29 हजार 999 रहने की संभावना है, जो पिछली बार 30 हजार 130 थी। विधानसभा में केवल निर्वाचित विधायक ही मतदान करेंगे। कोई लोकसभा या राज्यसभा सदस्य यहां मतदान करना चाहता है तो इसकी सूचना संबंधित सदन में निर्धारित समय सीमा में देनी होगी।

पांच विधायकों का वोट तय नहीं

बीजेपी और कांग्रेस विधायकों के वोट तो अपनी-अपनी पार्टी समर्थित प्रत्याशियों को जाएंगे लेकिन अभी बसपा ने अपनी रणनीति का खुलासा नहीं किया है। वहीं मप्र विधानसभा में मौजूद तीन निर्दलीय विधायकों में से सीहोर के सुदेश राय और थांदला के विधायक कलसिंह भावर के बीजेपी समर्थित प्रत्याशी को वोट देने की संभावना है लेकिन सिवनी के विधायक दिनेश राय मुनमुन प्रत्याशी के ऐलान की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

बहुजन समाज पार्टी के मप्र विधानसभा में चार विधायक हैं, जिनके वोट की कीमत 524 हो सकती है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा सहित बीजेपी के 166 विधायकों के वोट की कीमत 21 हजार 746 है तो कांग्रेस के प्रेम सिंह को छोड़कर 56 विधायकों के वोट की कीमत 7 हजार 336 होगी।

राज्य के 39 सांसद भी करेंगे मतदान

मध्यप्रदेश के 29 लोकसभा और 10 राज्यसभा सदस्य भी राष्ट्रपति चुनाव में भागीदार रहेंगे। राज्यसभा सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के कारण उनका वोट नहीं डाला जा सकेगा। अब तक एक सांसद के वोट की कीमत 708 है। बीजेपी के 26 लोकसभा और 7 राज्यसभा सदस्य हैं जिनके वोट की कीमत 23 हजार 364 होगी। वहीं कांग्रेस के तीन लोकसभा और इतने ही राज्यसभा सदस्य हैं जिनके वोट की कीमत 4 हजार 248 होगी।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.