रैनसमवेयर अटैकः गुजरात सरकार के आईटी नेटवर्क पर वायरस वन्नाक्राई का हमलाUpdated: Tue, 16 May 2017 02:30 PM (IST)

गुजरात सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी नेटवर्क (आईटी नेटवर्क) से जुड़े लगभग 120 कंप्यूटर्स पर रैनसमवेयर वायरस वन्नाक्राई का हमला हुआ है।

अहमदाबाद। गुजरात सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी नेटवर्क (आईटी नेटवर्क) से जुड़े लगभग 120 कंप्यूटर्स पर रैनसमवेयर वायरस वन्नाक्राई का हमला हुआ है, हालांकि किसी बेहद अहम डाटा का नुकसान नहीं हुआ है। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव धनंजय द्विवेदी ने बताया, 'हमारी जानकारी के मुताबिक अब तक इस वायरस ने गुजरात स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (जीएसडब्ल्यूएएन) से जुड़े विभिन्न सरकारी विभागों में करीब 120 कंप्यूटर प्रभावित किए हैं, लेकिन प्रभावित कंप्यूटर में से किसी में भी कोई मूल्यवान डाटा या महत्वपूर्ण जानकारी नहीं है जो सरकार के कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।'

उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में जिला कलेक्टर से जुड़े कई कंप्यूटर वायरस से प्रभावित हुए थे, हालांकि कोई बड़ी डाटा हानि नहीं हुई। इस हमले के बाद जिन भी कंप्यूटर्स पर वायरस का हमला हुआ है उन्हें एहतियातन बंद कर दिया गया है।

मेहसाना जिला कलेक्टर के छह कम्प्यूटरों को रैनसमवेयर वायरस ने प्रभावित किया था, जिसमें कंप्यूटर स्क्रीन पर एक संदेश आया था कि आपके डाटा को एनक्रिप्ट कर लिया गया है और अगर आप अपना डाटा वापस पाना चाहते हैं तो आपको बिटक्वॉइन में कुछ राशि का भुगतान करना होगा। यह जानकारी राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने दी है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.