रोमांटिक हीरो शशि कपूर का था अनोखा अंदाज, जानिये उनकी खास बातेंUpdated: Mon, 04 Dec 2017 06:16 PM (IST)

आइये जानते हैं शशि कपूर के जीवन की कुछ बातें और उनकी दस हिट फिल्‍मों के नाम।

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। हिंदी सिनेमा के अभिनेता शशि कपूर का सोमवार को निधन हो गया। वे 79 साल के थे। आइये जानते हैं शशि कपूर के जीवन की कुछ बातें और उनकी दस हिट फिल्‍मों के नाम।

1. शशि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत 1944 में की थी। उन्होंने शकुन्तला नामक नाटक से करियर की शुरुआत की थी। वह तीन बार नेशनल अवार्ड भी हासिल कर चुके हैं।

2. उन्हें वर्ष 2014 में दादा साहेब फाल्के अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। उनका जन्म 1938 में हुआ था और वह 79 उम्र के थे।

3. पृथ्वी थियेटर में अकसर वक़्त बिताते नजर आते थे और लंबे समय तक उन्होंने इसका संचालन किया है। बाद में उनके बच्चों ने इसकी बागडाेर संभाली थी।

4. शशि कपूर ने नब्बे के दशक के अंतिम वर्षों में खुद को बॉलीवुड की चकाचौंध से अलग कर लिया था।

5. उन्होंने अंग्रेजी नाटकों की अभिनेत्री जेनिफर केंडल से विवाह किया था। उनकी तीन संतानें कुणाल, करण और संजना कपूर हैं।

6. शशि कपूर को "आग" और "आवारा" जैसी फिल्मों में बाल कलाकार के तौर पर अभिनय के लिए भी जाना जाता है। 1961 में वह फिल्म "धर्मपुत्र" से बतौर अभिनेता बड़े पर्दे पर आए।

7. शशि कपूर ने अपने कॅरिअर में 116 से अधिक फिल्मों में काम किया। इसमें से 61 फिल्मों में वह बतौर अभिनेता बड़े पर्दे पर आए और करीब 55 मल्टीस्टारर फिल्मों का हिस्सा बने।

8. "दीवार" फिल्म का उनका डायलॉग "मेरे पास मां है" आज भी लोगों की जुबान पर रहता है। दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी को खूब सराहना मिली थी।

9. 2011 में उन्हें पद्म भूषण और 2015 में प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

10. शशि कपूर ने अपने कॅरिअर में 116 से अधिक फिल्मों में काम किया। इसमें से 61 फिल्मों में वह बतौर अभिनेता बड़े पर्दे पर आए और करीब 55 मल्टीस्टारर फिल्मों का हिस्सा बने।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.