75th Birthday : अमिताभ बच्चन की वो दस फिल्में जो अब कभी नहीं बन पाएगीUpdated: Tue, 11 Oct 2016 08:23 AM (IST)

अमिताभ बच्चन की कुछ और फिल्मों में 'करिश्मा', 'शिवा', 'टाइगर' और 'शिनाख्त' जैसे नाम भी शामिल हैं जो कभी बन नहीं सकीं।

अमिताभ बच्चन ने अपने साढ़े चार दशक के करियर में 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। मगर यह संख्या कुछ और भी ज्यादा हो सकती थी। आपको बता दें कि ऐसी करीब 40 फिल्में हैं जो शूटिंग के दौरान ठप हो गई या फिर उसमें बिग बी ने काम नहीं किया।

रिश्ते-

फिल्ममेकर इन्द्र कुमार ने आमिर खान और अमिताभ बच्चन को लेकर फिल्म ' रिश्ते' बनाने की घोषणा की थी। फाइव स्टार होटल में मुहूर्त भी हुआ। मगर यह बन नहीं पाई।

परमवीर चक्र -

राज कपूर ने भी एक बार बिग बी को लेकर देशभक्ति फिल्म बनाने की घोषणा की। इसका नाम 'परमवीर चक्र' था। चेम्बूर के आर के स्टूडियो में मुहूर्त हुआ लेकिन फिल्म नहीं बनी।

साधु और संत -

प्रकाश मेहरा ने फिल्म ' जादूगर ' के साथ ' साधु और संत ' नाम की एक फिल्म बनाने का ऐलान भी किया था। फिल्म में सीनियर बच्चन के साथ मिथुन चक्रवर्ती और मीनाक्षी शेषाद्री को लिया गया था।

अब तुम्हारे हवाले ...

'क्रांतिवीर 'जैसी फिल्म बनाने वाले मेहुल कुमार ने अमिताभ बच्चन और अरशद वारसी के साथ एक प्रोजेक्ट शुरू किया था लेकिन फिल्म शुरू ही नहीं हो पाई।

रास्ता -

रमेश सिप्पी ने भी मेगास्टार और शशि कपूर को लेकर अस्सी के दशक में तीन हीरो वाली फिल्म 'रास्ता ' की घोषणा की थी लेकिन फिल्म शुरू नहीं हो सकी।

तालिस्मान -

विधु विनोद चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन के साथ एक भव्य फिल्म 'तालिस्मान' बनाने की घोषणा की थी। योद्धा की कहानी पर बेस्ड ये फिल्म फाइनेंस की कमी के चलते बंद हो गई।

आलीशान -

फिल्म 'आलीशान 'टीनू आनंद का ड्रीम प्रोजेक्ट था। इसमें अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित को लिया गया था। मगर एक हफ्ते की शूटिंग के बाद इसे बंद कर दिया गया।

देवा -

शो मैन सुभाष घई और अमिताभ बच्चन का फिल्मी कॉम्बिनेशन कभी नहीं बन पाया। घई ने मुंबई के नटराज स्टूडियो में फिल्म 'देवा' का मुहूर्त किया था लेकिन फिल्म शुरू होने से पहले ही बंद हो गई।

बंधुआ -

जेपी दत्ता अपने कड़क स्वभाव के लिए जाने जाते हैं लेकिन उनका और बिग बी का स्वभाव मेल नहीं खा सका। एक दिन की शूटिंग के बाद फिल्म 'बंधुआ' बंद कर दी गई थी।

गजब -

सत्तर के दशक में मनमोहन देसाई ने अमिताभ बच्चन को लेकर 'गजब' की घोषणा की थी लेकिन फाइनेंस की कमी के चलते फिल्म नहीं बन पाई।

अमिताभ बच्चन की कुछ और फिल्मों में 'ये मेरी जिंदगी', 'करिश्मा' , 'शिवा' , 'टाइगर' और 'शिनाख्त' जैसे नाम भी शामिल हैं जो कभी बन नहीं सकीं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.