Live Score

भारत 9 विकेट से जीता मैच समाप्‍त : भारत 9 विकेट से जीता

Refresh

डॉक्टरो ने महिला की छाती से निकाला 5.5 किलो का ट्यूमरUpdated: Mon, 20 Mar 2017 11:48 PM (IST)

ट्यूमर उसके फेफड़े, स्तन, हृदय आदि तक फैल गया था। नौ घंटे की सर्जरी में डॉक्टरों ने ट्यूमर को निकालने में कामयाबी हासिल की।

नई दिल्ली । आरएमएल अस्पताल के डॉक्टरों ने एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित एक महिला रेशम (38) की छाती से डॉक्टरों ने 5.5 किलोग्राम का बड़ा ट्यूमर निकाला है। ट्यूमर उसके फेफड़े, स्तन, हृदय आदि तक फैल गया था। नौ घंटे की सर्जरी में डॉक्टरों ने ट्यूमर को निकालने में कामयाबी हासिल की।

खास बात यह कि ट्यूमर को निकालने के बाद अस्पताल के डॉक्टरों ने उसकी छाती की रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी की। डॉक्टरों का कहना है कि अब वह महिला स्वस्थ है। करीब 18 साल बाद उसे इस बीमारी से राहत मिली।

आरएमएल अस्पताल के कैंसर सर्जरी, कार्डियक सर्जरी व रेडियोलॉजी विभाग के डॉक्टरों की टीम ने उसका इलाज किया। महिला राजस्थान की रहने वाली है। ट्यूमर इतना बड़ा हो चुका था कि वह घर से बाहर निकलती थी। कई अस्पतालों के डॉक्टरों ने उसका इलाज करने से इन्कार कर दिया था।

फरवरी में उसे आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल के वरिष्ठ सर्जन डॉ. अरुण कपूर ने कहा कि ऑपरेशन चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि ट्यूमर काफी बड़ा व भारी था और वह शरीर के महत्वपूर्ण अंगों तक फैल चुका था। महिला ऑस्टियोकॉड्रोमा नामक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थी।

उसे 35 यूनिट खून चढ़ाना पड़ा। ट्यूमर निकाले जाने के बाद प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी की।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.