GST के कारण महंगी हुई 'नंदलाला' की पोशाकUpdated: Sat, 12 Aug 2017 03:49 AM (IST)

इसके साथ ही भगवान कृष्ण की श्रृंगार की अन्य वस्तुओं तथा दही हांडी की कीमतें भी बढ़ी है।

रायपुर। जीएसटी का असर इस साल भगवान श्रीकृष्ण की पोशाक पर भी पड़ा है। इसकी वजह से उनकी यह पोशाक 10 रुपए मीटर से लेकर कपड़े की कीमत के अनुसार महंगी हो गई है। इसके साथ ही भगवान कृष्ण की श्रृंगार की अन्य वस्तुओं तथा दही हांडी की कीमतें भी बढ़ी है।

श्रीकृष्ण की यह पोशाक 170 रुपए मीटर से लेकर 800 रुपए मीटर तक उपलब्ध है। पहले ये पोशाक 160 रुपए मीटर से शुरू हो जाते थे। भगवान को सजाने में भी उनकी प्रतिमा के आकार के अनुसार कपड़े लगते हैं। बाजार में इस साल भगवान को सजाने जड़ी वाले सिल्क कपड़ों के साथ ही रंग-बिरंगे गोटेदार कपड़े भी आ रहे हैं।

उपभोक्ताओं द्वारा घरों के साथ ही मंदिरों के हिसाब से ये खरीदे जाते हैं। पोशाक के साथ ही भगवान कृष्णा को सजाने अन्य वस्तुएं भी खरीदी जाती है। बाजार में इस साल आकर्षक झूले के साथ ही उनके पंखे भी आए हुए हैं।

इनके साथ ही विशेष रूप से आपके घरों की मंदिर सजाने भी बाजार में आकर्षक सामग्री उपलब्ध है। कारोबारियों का कहना है कि जीएसटी की वजह से कपड़े थोड़े महंगे हुए हैं। उसका असर ही इन पर भी पड़ा है।

सजाए जाते हैं भगवान श्रीकृष्ण-

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को सुंदर और आकर्षक पोशाक के साथ ही उनके श्रृंगार की अन्य वस्तुएं बाले, झूला, हवादार पंखे भी लगाए जाते हैं। इसके साथ ही दही लूटने के लिए दही हांडी भी खरीदी जाती है। मंदिरों से लेकर घरों में भी अपने-अपने ढंग से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.