भारत माता वाहिनी रोकेगी शराब की अवैध बिक्रीUpdated: Tue, 28 Mar 2017 11:25 PM (IST)

गांवों और शहर के वार्डों में महिलाएं एकजुट होकर स्वयं को महिला कमांडो मान रही है, जिसका प्रशासन से कोई संबंध नहीं है।

धमतरी। गांवों और शहर के वार्डों में महिलाएं एकजुट होकर स्वयं को महिला कमांडो मान रही है, जिसका प्रशासन से कोई संबंध नहीं है। महिलाएं अवैध शराब रोकने के नाम पर कानून को अपने हाथ में न लें। इसके चलते आबकारी विभाग अवैध शराब रोकने, शांति व्यवस्था व कई विभिन्न बिन्दुओं पर ध्यान रखने गांवों में जल्द भारत माता वाहिनी गठित करेगी, जिसका सपोर्ट शासन करेगा।

आबकारी विभाग गांवों में अवैध शराब रोकने, नशा के प्रति जागरुकता लाने भारत माता वाहिनी का गठन जल्द करेगा। कलेक्टर सीआर प्रसन्ना ने बताया कि आबकारी विभाग द्वारा पहले से गांवों में गठित अक्रियाशील भारत माता वाहिनी को जल्द ही सक्रिय किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में भारत माता वाहिनी गठित करने जल्द ही पंचायतों में महिलाओं को समिति से जोड़ा जाएगा। इन समितियों को आबकारी विभाग से संरक्षित कर शासन के नियमावली के तहत कई जवाबदारी सौंपी जाएगी। जिन्हें शासन से जारी आबंटित राशि का वितरण भी किया जाएगा।

समितियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

समिति गठित करने जल्द ही पंचायतों से महिलाओं के नाम व उनके खाता नंबर विभाग के माध्यम से मंगाया जाएगा। प्रत्येक समिति में 10 से 100 की संख्या में महिलाएं शामिल हो सकती है। समिति गठित होने के बाद समितियों को शासन से निर्धारित प्रोत्साहन राशि आबकारी विभाग के माध्यम से मिलेगी।

यह समिति आबकारी नियमावली के तहत गांवों में बिकने वाली अवैध शराब, कोचियों पर लगाम, ग्रामीणों को नशामुक्त करने जागरुकता रैली तथा नाबालिक बच्चों को नशा से दूर रखने प्रेरित करेगी। इसके अलावा आबकारी विभाग से मिली जवाबदारियों का समिति निवर्हन करेगी। समिति गठित करने के बाद इन महिलाओं के लिए ब्लाक व जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर लगाकर उन्हें किन बिन्दुओं पर कार्य करना है, इसकी जानकारी दी जाएगी।

महिला कमांडो न बनाए किसी पर दबाव

कलेक्टर प्रसन्ना ने बताया कि गांव-गांव व नगरीय निकायों में कुछ महिलाएं इकट्ठा होकर स्वयं को महिला कमांडो मान रही है, जो शासन से मान्य नहीं है। किसी पर जबरिया दबाव बनाकर कानून को अपने हाथ में लें। रात-रात को आऊटर क्षेत्र में अकेले या ग्रुप में न घूमें, जिससे कोई दुर्घटना हो।

अवैध शराब रोकने की कार्रवाई पुलिस व आबकारी विभाग की है। अब आबकारी विभाग गांवों में अवैध शराब रोकने स्वयं महिलाओं का दल गठित कर भारत माता वाहिनी समिति गठित करेगी, जिसका संबंध सीधा विभाग से होगा। जागरूकता कार्यक्रम के लिए समिति को ढोलक, मंजीरा, हारमोनियम आदि सामग्री खरीदने पहले की तरह अब शासन से निर्धारित प्रोत्साहन राशि देगी।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.