नवरात्रि की तैयारियां : अब दंतेश्वरी मंदिर में सेवादार मिलेंगे ड्रेस कोड मेंUpdated: Mon, 18 Sep 2017 06:20 PM (IST)

नवरात्रि पर दंतेश्वरी मंदिर में माईजी की सेवा पर जुटे सेवादार अलग अंदाज में नजर आएंगे।

दंतेवाड़ा। नवरात्रि पर दंतेश्वरी मंदिर में माईजी की सेवा पर जुटे सेवादार अलग अंदाज में नजर आएंगे। पूजा-अनुष्ठान के दौरान सभी 21 सेवादार एक ही वेशभूषा में होंगे। यह ड्रेस कोड नवरात्रि के बाद भी जारी रहेगा। ऐसा निर्णय कलेक्टर की अगुवाई में हुई पुजारी, अधिकारी और सेवादारों की बैठक में ली गई है। सेवादारों के ड्रेस कोड पर सभी सहमति जताई है लेकिन कपड़े का रंग फाइनल नहीं हुआ है। गुलाबी या केशरिया रंग के धोती, कुर्ता, नेहरू कोट और साफा दिए जाने पर विचार चल रहा है।

गुरुवार से नवरात्रि की शुरूआत है। इसकी तैयारी हर स्तर पर की जा रही है। पर्व के दौरान सुरक्षा, सुविधा पर विशेष जोर है। मंदिर में सेवादारों की विशेष भूमिका होती है लेकिन पर्व के दौरान भीड़ बढ़ने से कई बार सेवादारों की सहज पहचान नहीं हो पाती।

इसे दूर करने प्रशासन ने सेवादारों अलग पहचान के लिए ड्रेस कोड पर विचार किया। बताया जा रहा है कि पर्व के पहले दिन ही 21 सेवादारों को एक ही रंग के धोती-कुर्ता, साफा और कोट दिया जाएगा। ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालु भी उन्हें आसानी से पहचान सकें और सहयोग मिले। बताया जा रहा है कि सेवादारों के नए पोशाक का खर्च आदिम जाति कल्याण विभाग वहन करेगा। प्रत्येक सेवादार को दो ड्रेस उपलब्ध कराई जाएगी। जिसे वे पर्व के बाद भी मंदिर प्रांगण में पहनकर आएंगे।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.