दिल्ली में दंतेवाड़ा की दंतेश्वरी सेवा योजना की झलकUpdated: Thu, 12 Oct 2017 09:36 PM (IST)

दंतेवाड़ा में शुरू हुई दंतेश्वरी सेवा योजना की झलक दिल्ली में भी दिखाई दी।

दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा में शुरू हुई दंतेश्वरी सेवा योजना की झलक दिल्ली में भी दिखाई दी। देशभर के विभिन्न् राज्यों के लगाए गए स्टॉलों के बीच दंतेवाड़ा की ई-ऑटो रिक्शा प्रदर्शनी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अवलोकन किया एवं चितालंका निवासी स्वसहायता समूह की महिला सरिता से बात की।

नईदिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में राष्ट्रवादी नेता स्वर्गीय नानाजी देशमुख की जन्मशताब्दी के मौके पर ग्रामीण विकास व जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विभिन्न् राज्यों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन कर रहे थे।

दो दिवसीय प्रदर्शनी में दंतेवाड़ा में महिला सशक्तिकरण के लिए शुरू हुई दंतेश्वरी सेवा की झलक दिल्ली में पीएम श्री नरेंद्र मोदी ने भी देखी एवं सरिता से बातचीत के बाद वेलडन भी कहा। पीएम मोदी से बात करने के बाद सरिता ने कहा कि उसका उत्साह दोगुना बढ़ गया है। इस अवसर पर बड़े सुरोखी की कुंती यादव एवं एनआरएलएम की यंग प्रोफेशनल श्रीमती छाया ईश्वर भी मौजूद थीं।

प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ डॉ गौरव सिंह ने बताया कि जिले के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस काम को सराहा है। उन्होंने बताया कि दंतेवाड़ा में दंतेश्वरी सेवा योजना की शुरूआत महिलाओं की आत्मनिर्भरता के लिए की गई है।

अब तक 51 समूह की महिलाओं को ई-ऑटो रिक्शा वितरित कर दिया गया है। 200 महिलाओं को ऑटो रिक्शा चलाने प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कई समूह की महिलाओं ने काम की शुरूआत भी कर दी है। दंतेवाड़ा में महिलाएं सशक्त बनने ई-ऑटो रिक्शा चलाने रूचि दिखा रही हैं। जिले में महिला सशक्तिकरण के लिए ऐसी योजनाएं समय-समय पर बनती रहेंगी।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.