जंगल में दिया जुड़वां बच्चों को जन्म, जश्न के साथ देना होगा दंड भीUpdated: Mon, 11 Sep 2017 08:28 PM (IST)

गर्भवती ने जिस इमली पेड़ के नीचे जुड़वा बच्चे को जन्म दिया उसके मालिक को दंड के स्वरूप दो मुर्गा और शराब भेंट करना होगा।

दंतेवाड़ा। दो दिन पहले किरंदुल हॉस्पिटल से लौटाई गई गर्भवती ने जिस इमली पेड़ के नीचे जुड़वा बच्चे को जन्म दिया उसके मालिक को दंड के स्वरूप दो मुर्गा और शराब भेंट करना होगा। यह फरमान प्रसूता के पति को भूमि स्वामी ने पंरपरा का हवाला देते सुनाया है। प्रसूता के पति ने भी इसे सहज स्वीकारते हॉस्पिटल से घर लौटने के दौरान देने की बात कही है।

नईदुनिया से चर्चा में प्रसूता भीमे के पति कमलू ने कहा कि उसे खुशी है कि उसके जुड़वा बच्चे हुए और वे स्वस्थ है। गांव लौटने पर वह इसका जश्न भी मनाएंगा। उसने दर्द में तड़पती पत्नी को माडियापारा के लोगों का सहयोग के लिए भी लोगों का आभार माना है।

साथ ही कहा कि जिस जगह उसकी पत्नी ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। उस भूमि का मालिक सोमवार को हॉस्पिटल पहुंचा और बच्चे तथा पत्नी को आशीर्वाद दिया। साथ ही परंपरा की बात कहते दो मुर्गा और पांच बोतल महुआ शराब की मांग की है। जिसे वह उस भूमि पर अर्पण करने के साथ सेवन करेगा।

इधर कमलू इस परंपरा का मानने की बात कहते गांव लौटने से पहले दंड और खुशी में शराब तथा मुर्गा जरूर देगा। आखिर उसके घर नए मेहमानों का आगमन और पत्नी को नया जीवन उसी धरती में मिला है तो उसके प्रति कृतज्ञता जरूर निभाने की बात कही है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.