शहर के 18 राशन दुकानों पर शासन ने जड़ा तालाUpdated: Sat, 20 May 2017 04:04 AM (IST)

बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि युक्तियुक्तकरण के तहत खा'' विभाग ने 19 मई को शहर के भीतर संचालित 18 राशन दुकानों पर ताला जड़ दिया है। इन दुकानों के कार्डधारकों को नजदीक के दुकानों में शिफ्ट कर दिया गया है। शासन की इस कार्रवाई से राशन दुकान संचालकों में हड़कंप मच गया है। नगर निगम सीमा के भीतर 65 हजार 414 राशन कार्डधारी हैं। खा''ान्न ि

बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

युक्तियुक्तकरण के तहत खाद्य विभाग ने 19 मई को शहर के भीतर संचालित 18 राशन दुकानों पर ताला जड़ दिया है। इन दुकानों के कार्डधारकों को नजदीक के दुकानों में शिफ्ट कर दिया गया है। शासन की इस कार्रवाई से राशन दुकान संचालकों में हड़कंप मच गया है।

नगर निगम सीमा के भीतर 65 हजार 414 राशन कार्डधारी हैं। खाद्यान्न वितरण के लिए खाद्य विभाग द्वारा 112 राशन दुकानों का संचालन किया जा रहा है। राज्य शासन को लगातार शिकायत मिल रही थी कि जिन दुकानों में राशन कार्डधारकों की संख्या कम है, वहां भंडारण में समय की बेवजह बर्बादी हो रही है। जितना समय बड़े दुकान में खाद्यान्न आपूर्ति में समय लगता है कमोबेश उतना ही समय छोटे दुकानों में भी जाया हो रहा है। कम कार्डधारकों की संख्या के कारण खाद्यान्न की मात्रा भी उसी अनुपात में दिया जा रहा था। लिहाजा संधारण में भी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा था। कार्डधारकों की कम संख्या होने के कारण दुकान संचालकों को कमीशन भी कम मिल रहा था। दुकानदारों को हो रहे नुकसान और भंडारण व संधारण में आ रही दिक्कतों को देखते हुए राज्य शासन ने युक्तियुक्तकरण का फरमान जारी किया था। इसके लिए जरूरी गाइड लाइन भी जारी कर दिया है। इसके तहत जिन दुकानों में 300 या इससे कम कार्डधारक है उन दुकानों का लाइसेंस समाप्त कर दिया जाए । दुकान का लाइसेंस समाप्त करने के साथ ही कार्डधारकों को नजदीक के राशन दुकानों में मर्ज करने का निर्देश दिया है। इसी के तहत खाद्य विभाग ने पहले चरण में 300 से कम कार्डधारक वाले 18 दुकानों का लाइसेंस समाप्त करते हुए नजदीक के दुकानों में कार्डधारकों को मर्ज कर दिया है।

एक दुकान में अधिकतम 1500 कार्डधारक

एक राशन दुकान में अधिकतम 1500 राशन कार्डधारकों को शामिल करने का निर्देश जारी किया गया है। इसी के तहत सभी राशन दुकानों में कार्डधारकों की संख्या को लेकर पड़ताल की जा रही है। युक्तियुक्तकरण के तहत 18 दुकानों का लाइसेंस समाप्त करने के कारण निगम सीमा में अब दुकानों की संख्या घटकर 94 हो गई है।

जिन दुकानों में कार्डधारकों को मर्ज किया गया है,टैब को नए सिरे से अपडेट किया जाएगा। नए कार्डधारकों की लिस्टिंग के अलावा खाद्यान्न की मात्रा भी बढ़ाई जाएगी ।

जिन राशन दुकानों में कार्डधारकों को मर्ज किया गया है इसकी सूचना विभाग द्वारा दी जा रही है। सूचना देने के साथ ही अब हर महीने उसी दुकान से खाद्यान्न लेने की जानकारी भी दे रहे हैं।

अपील का प्रावधान नहीं

युक्तियुक्तकरण के तहत जिन दुकानों का लाइसेंस निरस्त किया गया है,उन दुकानदारों को अपील का अधिकार भी नहीं रहेगा। राज्य शासन ने इस संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं किया है।

राज्य शासन के युक्तियुक्तकरण आदेश के तहत 300 या इससे कम कार्डधारक वाले 18 दुकानों का लाइसेंस समाप्त कर दिया गया है। यहां के कार्डधारकों को समीप के दुकानों में मर्ज कर दिया है। राशन दुकानदारों को नए कार्डधारकों की सूची सौंप दी गई है।

आशुतोष चतुर्वेदी-फूड कंट्रोलर

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.