खुले में शौच जाने वालों को भेंट करती हैं बेशरम का फूलUpdated: Sun, 13 Aug 2017 03:59 AM (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को मुकाम तक पहुंचाने के लिए जिले की बेटियों ने अनोखा अभियान छेड़ रखा है।

बिलासपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को मुकाम तक पहुंचाने के लिए जिले की बेटियों ने अनोखा अभियान छेड़ रखा है। खुले में शौच जाने वाले ग्रामीणों व महिलाओं को बेशरम का फूल भेंट कर तिलक भी लगाती हैं।

स्वच्छता अभियान को सफल बनाने ग्राम दैजा व विचारपुर की बेटियों ने संकल्प लिया है। तखतपुर ब्लॉक के ग्राम दैजा व विचारपुर की हाईस्कूल में पढ़ने वाली बेटियां 10-10 का ग्रुप बनाकर अपने गांव में तैनात रहती हैं। इसे स्वच्छता कमांडों का नाम दिया गया है। जिसका नेतृत्व करीना व मनीषा कर रही है। छात्राओं का दल काम कर रही है। स्वच्छता कमांडों अपने गांव में सुबह 5 से 6 बजे के बीच निगरानी करती हैं। दो से तीन छात्राओं का दल गांव के अलग-अलग हिस्सों में गश्त करती हैं। गश्त के दौरान में हाथ में बेशरम का फूल भी रखी रहती हैं। गश्त के दौरान जैसे ही कोई महिला या पुरुष खुले में शौच करते आते दिखाई दे जाता है उनके पास जाती हैं और बेशरम का फूल भेंट करती हैं। कुछ कमांडों तिलक लगाती हैं। इतना करने के बाद खुले में शौच न जाने व घर में बने शौचालय का उपयोग करने अपील भी करती हैं।

कमांडो की जिले में होने लगी चर्चा

दैजा व विचारपुर की स्वच्छता कमांडो की चर्चा अब समूचे जिले में होने लगी है। जिला पंचायत ने स्वच्छता कमांडो के मुहिम से प्रभावित होकर जिले के अमूमन सभी गांवों में इस तरह के कमांडो का गठन करने का निर्णय लिया है।

दैजा व विचारपुर में बेटियां गजब का काम कर रही है। स्वच्छता कमांडो योजना को समूचे जिले में लागू करने की योजना बनाई जा रही है। इसमें गांव की लड़कियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। इससे स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ेगी ।

श्रीमती फरिहाआलम सिद्दिकी-सीईओ,जिला पंचायत बिलासपुर

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.