चोरी रोकने बीएसपी के यार्ड व गेट पर लगा सर्विलांस सिस्टमUpdated: Fri, 19 May 2017 01:15 AM (IST)

भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) में चोरी की घटनाओं व गड़बड़ियों पर अंकुश लगाने के लिए संयंत्र में सर्विलांस सिस्टम लगाया जा रहा है।

भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) में चोरी की घटनाओं व गड़बड़ियों पर अंकुश लगाने के लिए संयंत्र में सर्विलांस सिस्टम लगाया जा रहा है। इसके तहत संयंत्र के विभिन्न गेट व प्रोजेक्ट एरिया व यार्डों में सीसीटीवी कैमरे व अन्य उपकरण लगाए जा रहे हैं। जल्द ही इसका उपयोग शुरू कर दिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक संयंत्र में टेलीकॉम विभाग की मदद से सर्विलांस सिस्टम लगाया जा रहा है। इस सिस्टम के तहत विभिन्न एरिया में 60 से अधिक सीसीटीवी कैमरों का एक नेटवर्क तैयार किया गया है। इसकी मॉनिटरिंग संयंत्र का विजिलेंस विभाग करेगा।

संयंत्र में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को आसानी से पकड़ने के लिए यह कवायद की जा रही है। बताते हैं कि संयंत्र के यार्ड, स्टोर रूम व अन्य क्षेत्रों में चोरी की शिकायतें समय-समय पर मिलती रहती हैं। इसके अलावा अन्य गड़बड़ियों की जानकारी भी उच्च प्रबंधन को मिल रही थी।

इसके बाद ही सर्विलांस सिस्टम लगाने की कवायद की गई। बताते हैं कि टेस्टिंग के लिए सिस्टम को चालू भी कर दिया गया है। जल्द ही बीएसपी के मुखिया व अन्य उच्च अधिकारियों की मौजूदगी में इसका उद्घाटन किया जाएगा।

इन क्षेत्रों पर रहेगी नजर

सूत्रों के मुताबिक शुरुआती दौर में प्लांट के भीतर कुछ स्थानों पर ही सर्विलांस सिस्टम लगाया जा रहा है। बताते हैं कि प्लांट में एंट्री गेट, प्रोजेक्ट एरिया, स्टोर रूम, फैरो एलॉय डिपो, आरसीएल एवं रॉ मटेरियल डिपार्टमेंट में सीसीटीवी कैमरा व सर्विलांस सिस्टम से लैस किया जा रहा है। यहां कैमरे के माध्यम से सीधे तौर पर निगरानी की जा रही है। यहां के बाद प्लांट में अन्य स्थानों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है।

लंबे समय से की जा रही थी मांग

गौरतलब है कि संयंत्र में लगातार चोरी व गड़बड़ियों के आरोप लगाते हुए विभिन्न यूनियनें प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग कर रही थीं। बताते हैं कि उच्च अधिकारियों के पास कैमरे लगाने को लेकर प्रस्ताव भी दिया गया था। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से कैमरे लगाने की कवायद शुरू की गई है।

बाउंड्रीवाल पर भी कैमरे लगाने की योजना

सूत्रों के मुताबिक उच्च प्रबंधन ने बीएसपी की चहारदीवारी (बाउंड्रीवाल) पर भी कैमरे लगाने की योजना बनाई है। इसको लेकर प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है। जल्द ही इसे भी अमल में लाने की कवायद की जा सकती है। हालांकि इसको लेकर फिलहाल बीएसपी प्रबंधन खुलकर कुछ भी कहने से इनकार कर रहा है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.