एसबीआई व आईसीआईसीआई बने देश के लिए अहम बैंकUpdated: Mon, 31 Aug 2015 11:28 PM (IST)

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और आईसीआईसीआई बैंक को घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए दो सबसे अहम बैंक घोषित किया गया है।

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और आईसीआईसीआई बैंक को घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए दो सबसे अहम बैंक घोषित किया गया है। सरकारी और निजी क्षेत्र के इन दिग्गज बैंकों के लिए यह एलान रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से सोमवार को किया गया।

आरबीआई ने वर्ष 2007-08 के अमेरिका के बैंकिंग संकट से सबक लेते हुए हर वर्ष देश के वित्तीय क्षेत्र के लिए बेहद संवेदनशील बैंकों की घोषणा करने का फैसला किया है।

बेहद अहम बैंकों की सूची में शामिल आईसीआईसीआई और एसबीआई के लिए नए नियम भी लागू होंगे। मसलन, इन्हें पूंजी के ज्यादा सख्त मानकों का पालन करना होगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि कहीं अमेरिका की तरह कुछ बैंकों पर ही पूरी अर्थव्यवस्था निर्भर नहीं हो जाए।

आरबीआई ने पिछले वर्ष देश के लिए अहम बैंकों के नियमों का एलान किया था। यह एक अंतरराष्ट्रीय संधि के मुताबिक किया गया था, ताकि हर देश अपनी अर्थव्यवस्था के लिहाज से महत्वपूर्ण बैंकों का चयन करे।

इन बैंकों की विशेष निगरानी की जाएगी, ताकि इनसे जुड़ी हर गतिविधि का समय रहते पता चल सके। अगर ये बैंक किसी जोखिम में फंसते हैं तो निगरानी एजेंसियों को पहले ही पता चल सकेगा और समय रहते कदम उठाए जा सकेंगे।

बहरहाल, एसबीआई और आईसीआईसीआई ने इस बारे में जारी अपने बयान में कहा है कि अतिरिक्त पूंजी जुटाने में उन्हें कोई समस्या नहीं होगी।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.