आज से पेट्रोल पंपों पर नहीं चलेंगे कार्ड, देना होगा cashUpdated: Sun, 08 Jan 2017 07:49 PM (IST)

देशभर के पेट्रोल पंपों पर सोमवार से नकद भुगतान ही करना होगा। वे क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट नहीं लेंगे।

नई दिल्ली। देशभर के पेट्रोल पंपों पर सोमवार से नकद भुगतान ही करना होगा। वे क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट नहीं लेंगे। बैंकों ने पंप मालिकों पर ट्रांजैक्शन (एमडीआर) शुल्क लगाने का फैसला किया है।

इसी के बाद उनकी ओर से यह कदम उठाया गया है। इससे निश्चित ही सरकार की डिजिटल भुगतान की मुहिम को झटका लगेगा।

500 और 1000 की पुरानी नोट बंद करने के बाद सरकार ने कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की कोशिशों के तहत उपभोक्ताओं के लिए ईंधन की खरीद पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट यानी एमडीआर को हटा दिया था।

लेकिन नोटबंदी की 50 दिन की अवधि खत्म होने के बाद बैंकों ने पेट्रोल पंप मालिकों से एमडीआर वसूलने का फैसला किया है।

पेट्रोल पंप ओनर्स एसोसिएशन ने कहा कि एचडीएफसी बैंक ने उन्हें सूचित किया है कि वह नौ जनवरी, 2017 से सभी क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर एक फीसद और सभी डेबिट कार्ड लेनदेन पर 0.25 फीसद से एक फीसद के बीच शुल्क वसूलेगा।

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट अजय बंसल के मुताबिक, बैंक ने यह कदम उठाने के लिए आरबीआइ के सर्कुलर का हवाला दिया है। इसे केंद्रीय बैंक ने 16 दिसंबर, 2016 को जारी किया है।

उन्होंने कहा कि पेट्रोल पंप के मार्जिन प्रति किलो लीटर के आधार पर तय है। इनमें शुल्कों को शामिल करने की कोई गुंजाइश नहीं है। इसी को देखते हुए सोमवार से क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान स्वीकार नहीं करने का फैसला किया गया है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.