भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 81,000 नए लोगों को नौकरी दीUpdated: Fri, 28 Mar 2014 01:48 PM (IST)

पिछले साल भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में तगड़ा निवेश किया, वहां 81,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार दिए।

वाशिंगटन। भारतीय कंपनियों ने पिछले साल अमेरिका में 17 अरब डॉलर के निवेश की बदौलत 81,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के मौके पैदा किए। यह बात सीआईआई की एक सर्वे रिपोर्ट में कही गई है।

भारतीय उद्योग परिसंघ ने वर्ष 2013 के दौरान 40 अमेरिकी प्रांतों में 68 भारतीय कंपनियों के निवेश और उनकी बदौलत पैदा हुए रोजगार का अध्ययन किया है। इसकी रिपोर्ट में कहा गया है कि न्यूजर्सी, कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, टेक्सास और इलिनॉयस में सबसे अधिक भारतीय कंपनियां हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 17 अरब डॉलर का शानदार निवेश किया गया है और कुल मिलाकर भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 81,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार दिए। अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, हाल के वर्षों में अमेरिका में सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश करने वाले शीर्ष 10 देशों में भारत शामिल है।

सीआईआई की रिपोर्ट में कहा गया है, 'इन सभी तथ्यों से संकेत मिलता है कि भारतीय उद्योग निवेश, रोजगार सृजन और इस तरह कुल आर्थिक प्रभाव के लिहाज से अमेरिका में तरक्की कर रहा है। अमेरिका-भारत आर्थिक संबंध भविष्य में और प्रगाढ़ होगा, हालांकि इस पर ज्यादा जोर दिए जाने की जरूरत है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.