नोटबंदी : 1000 और 500 के पुराने नोट बदलवाने के लिए दे रहे अच्‍छा कमीशनUpdated: Wed, 14 Jun 2017 06:25 PM (IST)

जिन लोगों के पास अब भी 500 और 1000 रुपए के कुछ पुराने नोट बच गए हैं वो बदलवाने का प्रयास कर रहे हैं।

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बदले जाने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2016 थी। लेकिन जिन लोगों के पास अब भी 500 और 1000 रुपए के कुछ पुराने नोट बच गए हैं वो बदलवाने का प्रयास कर रहे हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक ऐसे लोगों को मोटा कमीशन देना पड़ रहा है। 1 करोड़ रुपए पर 91 लाख रुपए कमीशन लेकर कुछ लोग बंद हुए पुराने नोटों के बदले नए नोट दे रहे हैं।

आपको बता दें कि अनिवासी भारतीय (एनआरआई) को इस साल 30 जून तक अपने पुराने नोटों को बदलवाने की छूट दी गई है। यह खबर इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित हुई है।

इस बीच अनिवासी भारतीयों को उनके पुराने नोट बदलवाने के लिए खास पेशकश की जा रही है जिसके अंतर्गत वो मोटा कमीशन देकर अपने पुराने नोट के बदले में नए नोट प्राप्त कर सकते हैं।

यानी नोट की कुल कीमत का बड़ा हिस्सा उन्हें देना होगा। इस तरह के व्यापार से जुड़े एक शख्स प्रवीण (बदला हुआ नाम) ने बताया कि नोट बदलवाने का मौजूदा भाव 100 पे 9 रुपए का है। यानी अगर आप एक करोड़ रुपए के पुराने नोट बदलवाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 9 लाख रुपए मिलेंगे।

जब प्रवीण से पूछा गया कि एक करोड़ रुपए के बदले में सिर्फ 9 लाख रुपए ही क्यों मिलेंगे, तो उन्होंने कहा, “ये ऐसे लोग हैं जो सरकार के सामने अपने फंड का सोर्स उजागर नहीं करना चाहते हैं।

यह उनकी नकदी पर हमला करने जैसा बिल्कुल नहीं है। ये वो लोग हैं जिन्होंने अपनी आय घोषित नहीं की है और उन्हें लगता है कि उनके भविष्य के आय का स्रोत भी कर अधिकारियों के सामने खुल जाएगा।”

उन्होंने कहा कि वो अपना 1 फीसद कमीशन लेने के बाद इन नोटों को एनआरआई के पास पहुंचा देते हैं। प्रवीण ने कहा, “एनआरआई ने हमसे संपर्क किया है और एक करोड़ रुपए (पुराने नोट) के लिए हम उनसे 10 लाख रुपए (नए नोट) की मांग कर रहे हैं। इसी तरह यह व्यापार चल रहा है।”

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.