Apple ने बेचा एक अरबवां iPhoneUpdated: Thu, 28 Jul 2016 10:27 AM (IST)

ऐपल ने एक और ऊंचाई को छूआ है। कंपनी ने एक अरबवां स्मार्टफोन बेचने का दावा किया है।

सेन फ्रांसिस्को। ऐपल ने एक और ऊंचाई को छूआ है। कंपनी ने एक अरबवां स्मार्टफोन बेचने का दावा किया है। बाजार में प्रतिस्पर्धा देखते हुए यह बड़ी कायमाबी मानी जा रही है।

कंपनी के कैलिफोर्निया मुख्यालय में कंपनी के सीईओ टिम कुक ने स्टाफ मीटिंग में इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा, आईफोन मानव इतिहास का सबसे अहम और कामयाब प्रॉडक्ट बन गया है। आज यह हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है। इसकी मदद से कम दिनभर में कई काम पूरे करते हैं।

कुक ने यह भी कहा, हमने कभी आईफोन बेचने की संख्या तय नहीं की थी, लेकिन हमने अपने प्रॉडक्ट को बेस्ट बनाने की हमेशा कोशिश की और यही सबसे बड़ा फर्क भी रहा।

गिरावट के दौर में हासिल किया यह मुकाम

ऐपल ने यह मुकाम तब हासिल किया है, जब कंपनी की सेल्स में गिरावट आ रही है। इस साल मई में कंपनी के शेयर में लगातार 8 दिन गिरावट दर्ज की गई। जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजों में निराशाजनक आंकड़े सामने आने के बाद कंपनी पर निवेशकों का मोह भंग हो गया। जुलाई 1998 के बाद यह पहला मौका है, जब कंपनी को इस कदर बुरी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

हिरण शिकार के चश्मदीद से सवाल- अब तक कहां थे

ऐपल को चीनी कंपनियों से लगातार चुनौती मिल रही है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में एपल की बिक्री 26 प्रतिशत कम हो गई। चीनी में लगातार मंदी और ग्राहकों को नए किफायती विकल्प मिलने के कारण एेपल को इस संकट का सामना करना पड़ा। हालांकि भारत में बिक्री 50 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है, लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता क्योंकि यहां एपल की बाजार हिस्सेदारी महज 2 फीसदी है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.