ऐपल ने भारत में आइफोन SE का उत्पादन शुरू कियाUpdated: Wed, 17 May 2017 09:14 PM (IST)

ऐपल का फोन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी ने भारत में आइफोन एसई बनाना शुरू कर दिया है।

नई दिल्ली। ऐपल का फोन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी ने भारत में आइफोन एसई बनाना शुरू कर दिया है। कंपनी के मुताबिक बेंगलुरु में छोटे पैमाने पर आइफोन एसई का उत्पादन शुरू किया है। देश में निर्मित इस फोन को इसी महीने से घरेलू बाजार में बेचने की योजना बनाई गई है।

कंपनी अभी ट्रायल रन के आधार पर ही फोन बना रही है। इन फोन की बिक्री सिर्फ भारत में होगी। इस साल फरवरी में कर्नाटक सरकार ने एक बयान के जरिये राज्य में ऐपल फोन की मैन्यूफैक्चरिंग की खबर की पुष्टि की थी। जनवरी में ऐपल की सहयोगी कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्प ने बेंगलुरु में प्लांट के लिए अर्जी दी।

कर्नाटक के आइटी मंत्री प्रियंक खरगे ने मार्च में कहा था कि कंपनी एक महीने के भीतर आइफोन का निर्माण शुरू कर देगी। इससे कंपनी को भारतीय बाजार में तेजी से बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी। उम्मीद की जा रही है कि स्थानीय स्तर पर निर्माण होने से कंपनी के फोन ज्यादा प्रतिस्पर्धा होंगे क्योंकि उसे आयात पर अतिरिक्त ड्यूटी से बचत होगी।

हालांकि कंपनी ने भारत में बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने के लिए कई तरह की रियायतें मांगी हैं। कंपनी भारत में अपना कारोबार बढ़ाना चाहती है। ऐपल भारत में रिटेल स्टोर खोलने की भी कोशिश कर रही है।

इसके लिए उसने स्थानीय खरीद की शर्त से राहत देने की मांग की है। कंपनी ने बेंगलुरु में ऐप एक्सिलेटर खोलने की भी घोषणा की है जिससे भारतीय डवलपर्स को सपोर्ट मिल सके। इससे उसके मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस पर डिजाइन और परफोर्मेंस एप्स का तेजी से विकास होगा।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.