शेयर बाजार : दलाल स्ट्रीट पर छाए ट्रंप संकट के बादलUpdated: Thu, 18 May 2017 08:02 PM (IST)

दलाल स्ट्रीट में लगातार तीन सत्रों से जारी तेजी पर गुरुवार को ब्रेक लग गया।

मुंबई। दलाल स्ट्रीट में लगातार तीन सत्रों से जारी तेजी पर गुरुवार को ब्रेक लग गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड टं्रप से जुड़े ताजा संकट के कारण विदेशी बाजारों में कमजोरी के बीच निवेशकों ने शेयरों में बिकवाली की।

इससे बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 223.98 अंक लुढ़ककर 30434.79 अंक पर पहुंच गया। बीते तीन सत्रों में यह संवेदी सूचकांक नित नई ऊंचाइयों को छू रहा था। इस दौरान यह 470.62 अंक बढ़ा।

इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 96.30 अंक टूटकर 9429.45 अंक पर बंद हुआ। बीते रोज तक 50 शेयरों वाला यह सूचकांक भी अपने शिखर पर था।

एफबीआइ चीफ को हटाने पर मचे बवाल से ट्रंप के व्यापार समर्थक एजेंडे को झटका लग सकता है। यहां तक उन पर महाभियोग की तलवार भी लटक रही है।

इस आशंका से बीते रोज अमेरिकी शेयर बाजार में आठ महीनों की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इसका असर अन्य विदेशी बाजारों पर भी पड़ा। इसे देखते हुए घरेलू निवेशकों ने भी सतर्क रुख अपना लिया।

बीते दिनों की तेजी में चढ़े शेयरों में उन्होंने मुनाफावसूली की। तीस शेयरों वाला सेंसेक्स इस दिन 30466.82 अंक पर कमजोर खुला। इसका ऊंचा स्तर 30575.83 अंक रहा।

अंतिम कारोबारी घंटों में निवेशकों की बिकवाली के झोंके में यह 30393.72 अंक के निचले स्तर पर पहुंच गया था।

बीएसई के सूचकांकों में रियल्टी, मेटल, पावर, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑटो, पीएसयू, एफएमसीजी, तेल एवं गैस, बैंक और हेल्थकेयर ज्यादा बढ़े।

सेंसेक्स की तीस कंपनियों में 24 के शेयर फिसले, जबकि चार में बढ़त दर्ज की गई। कोल इंडिया का शेयर बिना किसी बदलाव के बंद हुआ।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.