भारी गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 265 अंक फिसलाUpdated: Mon, 21 Aug 2017 11:44 AM (IST)

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुआ।

मुंबई। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 265 अंकों की गिरावट के साथ 31258 के स्तर पर और निफ्टी 83 अंकों की गिरावट के साथ 9754 के स्तर पर बंद हुआ।

बढ़त के साथ खुले भारतीय शेयर बाजार दोपहर के कारोबारी सत्र में लाल निशान में फिसल गए। ऊपरी स्तर से सेंसेक्स में 250 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। सुबह के कारोबार मेें बाजार की तेजी में सेंसेक्स 31641 का उच्चतम स्तर छुआ। वहीं दोपहर के कारोबार में सेंसेक्स ने 31385 का स्तर छुआ। करीब 2 बजे सेंसेक्स 114 अंक की गिरावट के साथ 31410 के स्तर पर और निफ्टी 26 अंकों की गिरावट के साथ 9811 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

बाजार में आई गिरावट की असली वजह इंफोसिस के शेयर में भारी बिकवाली है। विशाल सिक्का के सीईओ पद से इस्तीफा देने के बाद इंफोसिस का शेयर 15 फीसद से ज्यादा टूट चुका है। आज के कारोबारी सत्र में कंपनी का शेयर 5 फीसद से ज्यादा की गिरावट के साथ 870 रुपए के पास ट्रेड कर रहा है। कंपनी की ओर से बॉयबैक की घोषणा का असर भी कंपनी के शेयर पर देखने को नहीं मिला।

बाजार की शुरूआत

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत बढ़त के साथ हुई। शुरूआती मिनटों के कारोबार में ही सेंसेक्स 31600 के बार और निफ्टी 9900 के स्तर के करीब पहुंच गया। करीब 9:30 बजे सेंसेक्स 77 अंकों की बढ़त के साथ 31602 के स्तर पर और निफ्टी 38 अंकों की बढ़त के साथ 9875 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

बाजार की तेजी चौतरफा है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी के साथ साथ मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी अच्छी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप और स्मॉलकैप दोनों ही इंडेक्स आधा फीसद से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो सबसे ज्यादा तेजी मेटल इंडेक्स में देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मेटल इंडेक्स 1 फीसद से ज्यादा की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। इसके अलावा रियल्टी, बैंकिंग, ऑटो और एफएमसीजी इंडेक्स में भी तेजी देखने को मिल रही है। वहीं गिरावट आईटी और फार्मा शेयरों में है।

शेयरों की बात करें तो निफ्टी में शुमार दिग्गज शेयरों में वेदांता, बीपीसीएल, हिंडाल्को, टाटा स्टील और ओेएनसीजी टॉप गेनर में शामिल है। इन सभी शेयरों 1.5 फीसद से ज्यादा की बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं गिरावट इंफोसिस, सिप्ला, एशियन पेंट्स, गेल और एपयूएल के शेयर में है।

विशेषज्ञों का नजरिया

आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स के टेक्निकल एनालिस्ट अबनीश कुमार ने कहा, 'पिछले कारोबारी दिन पर बैंक व फार्मा के साथ इन्फोसिस के कारण आइटी शेयरों में भी बिकवाली का दबाव रहा। इससे निफ्टी निचले स्तर पर रहा। इन सेक्टरों में किसी भी तरह का बदलाव बाजार की चाल को तय करेगा।'

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, 'यूरोप में आतंकी हमले से निवेशकों की धारणा नकारात्मक हुई है। इस हफ्ते इसका भी असर बाजार पर पड़ सकता है।' इस हफ्ते गणेश चतुर्थी की वजह से शुक्रवार को बाजार बंद रहेगा।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.